Computer is an electronic device that
stores, retrieves and process any type data to give meaningful result. A computer is composed of “hardware“&
“software” and can exist in a variety of size and configurations.
The word “computer”, comes from the word “compute”,
which means to calculate.
·
Device: - A thing
made for a particular purpose.
·
Machine: - A set
of device is called machine.
A set of “command” is called
instruction.
A set of “instruction” is called data.
A set of “data” is called information.
A set of “information” is called
program.
A set of “program” is called software.
A set of “software” is called system software (OS-
Operating system).
कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो सार्थक परिणाम देने के लिए किसी भी प्रकार के डेटा को संग्रहीत, पुनर्प्राप्त और संसाधित करता है। एक कंप्यूटर "हार्डवेयर" और "सॉफ्टवेयर" से बना होता है और यह विभिन्न आकार और विन्यास में मौजूद हो सकता है।
"कंप्यूटर" शब्द "गणना" शब्द से आया है, जिसका अर्थ है गणना करना।
· युक्ति: - किसी विशेष प्रयोजन के लिए बनाई गई वस्तु।
· Machine:- यंत्र के समुच्चय को मशीन कहते हैं।
"कमांड" के एक सेट को निर्देश कहा जाता है।
"निर्देश" के एक सेट को डेटा कहा जाता है।
"डेटा" के एक सेट को सूचना कहा जाता है।
"सूचना" के एक सेट को प्रोग्राम कहा जाता है।
"प्रोग्राम" के एक सेट को सॉफ्टवेयर कहा जाता है।
"सॉफ्टवेयर" के एक सेट को सिस्टम सॉफ्टवेयर (OS- ऑपरेटिंग सिस्टम) कहा जाता है।
Elements of Computer / कंप्यूटर के तत्व
The five basic operations were performed
by computer system.
1. Inputting - The process by which data and instruction are
entered into a computer.
2. Outputting - The process by which useful information generated
inside a computer system is output.
3. Storage - The process by which data and instructions are
saved inside a computer system.
4. Processing - The process by which logical arithmetic operations
processed according to the set of instruction.
5. Controlling - The process by which all the above operation are
performed in proper sequence and timing.
पांच बुनियादी संचालन कंप्यूटर सिस्टम द्वारा किए गए थे।
1. इनपुटिंग - वह प्रक्रिया जिसके द्वारा कंप्यूटर में डेटा और निर्देश दर्ज किए जाते हैं।
2. आउटपुट - वह प्रक्रिया जिसके द्वारा कंप्यूटर सिस्टम के अंदर उत्पन्न उपयोगी जानकारी आउटपुट होती है।
3. स्टोरेज - वह प्रक्रिया जिसके द्वारा कंप्यूटर सिस्टम के अंदर डेटा और निर्देश सहेजे जाते हैं।
4. प्रसंस्करण - वह प्रक्रिया जिसके द्वारा तार्किक अंकगणितीय संचालन निर्देश के सेट के अनुसार संसाधित होते हैं।
5. नियंत्रण - वह प्रक्रिया जिसके द्वारा उपरोक्त सभी संचालन उचित क्रम और समय में किए जाते हैं।
Basic organization of a computer: -
Characteristics of computer /
1. Speed -Computers work at an incredible speed. A powerful
computer is capable of performing about 3-4 million instructions per second.
1 million = 10 Lakh
1 billion = 1 Arab
2. Accuracy - The word accuracy means correctness of any
particular result. A computer can never misguide a person in any results or
accuracy unless and until a user gives incorrect information.
3. Diligence- A computer does not suffer from the human traits of
tiredness and hence can work for an hour together without creating any errors.
4. Versatility - One of the most exciting feature of computer is
versatility, i.e change of mind at random speed.
Power
of remembering - A
human mind cannot remember the past happening always but a computer remembers
even a piece of information, and recall it at any time.
1. गति -कंप्यूटर अविश्वसनीय गति से काम करते हैं। एक शक्तिशाली कंप्यूटर प्रति सेकंड लगभग 3-4 मिलियन निर्देश निष्पादित करने में सक्षम है।
1 मिलियन = 10 लाख
1 अरब = 1 अरब
2. शुद्धता - सटीकता शब्द का अर्थ है किसी विशेष परिणाम की शुद्धता। जब तक कोई उपयोगकर्ता गलत जानकारी नहीं देता तब तक कंप्यूटर किसी भी परिणाम या सटीकता में किसी व्यक्ति को गुमराह नहीं कर सकता है।
3. परिश्रम- एक कंप्यूटर थकान के मानवीय लक्षणों से ग्रस्त नहीं होता है और इसलिए बिना किसी त्रुटि के एक घंटे तक एक साथ काम कर सकता है।
4. बहुमुखी प्रतिभा - कंप्यूटर की सबसे रोमांचक विशेषता में से एक बहुमुखी प्रतिभा है, यानी यादृच्छिक गति से मन का परिवर्तन।
याद रखने की शक्ति - मनुष्य का दिमाग अतीत की घटनाओं को हमेशा याद नहीं रख सकता है लेकिन कंप्यूटर सूचना के एक टुकड़े को भी याद रखता है और उसे किसी भी समय याद कर लेता है।
GENERATIONS OF COMPUTERS / कंप्यूटर की पीढ़ी
The history of computer development is often referred to in reference to the different generations of computing devices. Each generation of computer is characterized by a major technological development that fundamentally changed the way computers operate, resulting in increasingly smaller, cheaper, more powerful, efficient and reliable devices.
First Generation - 1940-1956: Vacuum Tubes / पहली पीढ़ी - 1940-1956: वैक्यूम ट्यूब
The first computers used vacuum tubes for circuitry and magnetic drums for memory, and were often enormous, taking up entire rooms. They were very expensive to operate and in addition to using a great deal of electricity, generated a lot of heat, which was often the cause of malfunctions. First generation computers relied on machine language to perform operations, and they could only solve one problem at a time. Input was based on punched cards and paper tape, and output was displayed on printouts. The UNIVAC and ENIAC computers are examples of first-generation computing devices. The UNIVAC was the first commercial computer delivered to a business client. It was used in the 1951U.S. Bureau Census.
Second Generation - 1956-1963: Transistors / दूसरी पीढ़ी - 1956-1963: ट्रांजिस्टर
Transistors replaced vacuum tubes and ushered in the second generation of computers. The transistor was invented in 1947 but did not see widespread use in computers until the late 50s. The transistor was a vast improvement over the vacuum tube, allowing computers to become smaller, faster, cheaper, more energy- efficient and more reliable than their first-generation predecessors. Second-generation computers still relied on punched cards for input and printouts for output. Second-generation computers moved from cryptic binary machine language to symbolic, or assembly, languages, which allowed programmers to specify instructions in words. High-level programming languages were also being developed at this time, such as early versions of COBOL and FORTRAN. These were also the first computers that stored their instructions in their memory, which moved from a magnetic drum to magnetic core technology. The first computers of this generation were developed for the atomic energy industry.
ट्रांजिस्टर ने वैक्यूम ट्यूबों को बदल दिया और दूसरी पीढ़ी के कंप्यूटरों की शुरुआत की। ट्रांजिस्टर का आविष्कार 1947 में हुआ था, लेकिन 50 के दशक के अंत तक कंप्यूटर में इसका व्यापक उपयोग नहीं हुआ। ट्रांजिस्टर वैक्यूम ट्यूब पर एक बड़ा सुधार था, जिससे कंप्यूटर अपने पहली पीढ़ी के पूर्ववर्तियों की तुलना में छोटे, तेज, सस्ता, अधिक ऊर्जा-कुशल और अधिक विश्वसनीय बन गए। दूसरी पीढ़ी के कंप्यूटर अभी भी इनपुट के लिए पंच कार्ड और आउटपुट के लिए प्रिंटआउट पर निर्भर थे। दूसरी पीढ़ी के कंप्यूटर क्रिप्टिक बाइनरी मशीन भाषा से प्रतीकात्मक, या असेंबली, भाषाओं में चले गए, जिसने प्रोग्रामर को शब्दों में निर्देश निर्दिष्ट करने की अनुमति दी। इस समय उच्च-स्तरीय प्रोग्रामिंग भाषाएँ भी विकसित की जा रही थीं, जैसे COBOL और FORTRAN के शुरुआती संस्करण। ये पहले कंप्यूटर भी थे जिन्होंने अपने निर्देशों को अपनी मेमोरी में संग्रहीत किया, जो एक चुंबकीय ड्रम से चुंबकीय कोर तकनीक में चले गए। इस पीढ़ी के पहले कंप्यूटरों को परमाणु ऊर्जा उद्योग के लिए विकसित किया गया था।
Third Generation - 1964-1971: Integrated Circuits / तीसरी पीढ़ी - 1964-1971: एकीकृत सर्किट
The development of the integrated circuit was the hallmark of the third generation of computers. Transistors were miniaturized and placed on silicon chips, called semiconductors, which drastically increased the speed and efficiency of computers. Instead of punched cards and printouts, users interacted with third generation computers through keyboards and monitors and interfaced with an operating system, which allowed the device to run many different applications at one time with a central program that monitored the memory. Computers for the first time became accessible to a mass audience because they were smaller and cheaper than their predecessors.
इंटीग्रेटेड सर्किट का विकास तीसरी पीढ़ी के कंप्यूटरों की पहचान थी। ट्रांजिस्टर को छोटा किया गया और सिलिकॉन चिप्स पर रखा गया, जिसे सेमीकंडक्टर्स कहा जाता है, जिससे कंप्यूटर की गति और दक्षता में काफी वृद्धि हुई है। छिद्रित कार्ड और प्रिंटआउट के बजाय, उपयोगकर्ताओं ने कीबोर्ड और मॉनिटर के माध्यम से तीसरी पीढ़ी के कंप्यूटरों के साथ बातचीत की और एक ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ इंटरफेस किया, जिसने डिवाइस को एक समय में कई अलग-अलग अनुप्रयोगों को एक केंद्रीय प्रोग्राम के साथ चलाने की अनुमति दी जो मेमोरी की निगरानी करता था। कंप्यूटर पहली बार बड़े पैमाने पर दर्शकों के लिए सुलभ हुए क्योंकि वे अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में छोटे और सस्ते थे।
Fourth Generation - 1971-Present: Microprocessors / चौथी पीढ़ी - 1971-वर्तमान: माइक्रोप्रोसेसर
The microprocessor brought the fourth generation of computers, as thousands of integrated circuits were built onto a single silicon chip. What in the first generation filled an entire room could now fit in the palm of the hand. In 1981 IBM introduced its first computer for the home user, and in 1984 Apple introduced the Macintosh. Microprocessors also moved out of the realm of desktop computers and into many areas of life as more and more everyday products began to use microprocessors. As these small computers became more powerful, they could be linked together to form networks, which eventually led to the development of the Internet. Fourth generation computers also saw the development of GUIs, the mouse and handheld devices.
Fifth Generation - Present and Beyond: Artificial Intelligence / पांचवीं पीढ़ी - वर्तमान और परे: कृत्रिम बुद्धिमत्ता
Fifth generation computing devices, based on artificial intelligence, are still in development, though there are some applications, such as voice recognition, that are being used today. The use of parallel processing and superconductors is helping to make artificial intelligence a reality. Quantum computation and molecular and nanotechnology will radically change the face of computers in years to come. The goal of fifth-generation computing is to develop devices that respond to natural language input and are capable of learning and self- organization.
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित पांचवीं पीढ़ी के कंप्यूटिंग डिवाइस अभी भी विकास में हैं, हालांकि कुछ एप्लिकेशन हैं, जैसे कि आवाज की पहचान, जिनका उपयोग आज किया जा रहा है। समानांतर प्रसंस्करण और सुपरकंडक्टर्स का उपयोग कृत्रिम बुद्धिमत्ता को वास्तविकता बनाने में मदद कर रहा है। क्वांटम गणना और आणविक और नैनो तकनीक आने वाले वर्षों में कंप्यूटर के चेहरे को मौलिक रूप से बदल देगी। पांचवीं पीढ़ी के कंप्यूटिंग का लक्ष्य उन उपकरणों को विकसित करना है जो प्राकृतिक भाषा इनपुट का जवाब देते हैं और सीखने और स्व-संगठन में सक्षम हैं।
SOFTWARE
AND HARDWARE / सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर
Hardware is the term given to the physical components of a computer: e.g. keyboard, monitor, system box or floppy disk drive. Software, on the other hand, is electronic information: files, operating system, graphics, computer programs are all example of software. The difference between hardware and software reflects the duality between the physical and mental worlds: for example, your brain is hardware, whereas your mind is software.
Software is the stuff that makes your computer do things for you. The computer without software would be like a home entertainment system with no tapes, CD is, or movies - you have the machine, but there is nothing to play on it. Software is continually developed. Each time the software maker (Microsoft, Adobe, Corel, etc) develops a new version of their software they assign it a version number. Before Microsoft Word 7, there was Microsoft Word 6.0.1, and before that Word 6.0. The larger the developments made to the software, the larger the version number changes. Usually a large change will result in a whole number upgrade; a small change may result in a tenth of a decimal place.
Hardware are those components or physical pieces (things you can touch) that make up the computer. The different pieces of the computer is hardware are monitor, speakers, mouse, CDROM, floppy drive, hard drive, keyboard, CPU, RAM, Processor, etc. Each piece plays a role in the operation of computer.
हार्डवेयर कंप्यूटर के भौतिक घटकों को दिया जाने वाला शब्द है: उदा। कीबोर्ड, मॉनिटर, सिस्टम बॉक्स या फ्लॉपी डिस्क ड्राइव। दूसरी ओर, सॉफ्टवेयर इलेक्ट्रॉनिक सूचना है: फाइलें, ऑपरेटिंग सिस्टम, ग्राफिक्स, कंप्यूटर प्रोग्राम सभी सॉफ्टवेयर के उदाहरण हैं। हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच का अंतर भौतिक और मानसिक दुनिया के बीच के द्वंद्व को दर्शाता है: उदाहरण के लिए, आपका दिमाग हार्डवेयर है, जबकि आपका दिमाग सॉफ्टवेयर है।
सॉफ़्टवेयर वह सामग्री है जो आपके कंप्यूटर को आपके लिए कार्य करने के लिए प्रेरित करती है। सॉफ्टवेयर के बिना कंप्यूटर एक होम एंटरटेनमेंट सिस्टम की तरह होगा जिसमें कोई टेप, सीडी या मूवी नहीं है - आपके पास मशीन है, लेकिन इसमें खेलने के लिए कुछ भी नहीं है। सॉफ्टवेयर लगातार विकसित किया जाता है। हर बार सॉफ़्टवेयर निर्माता (Microsoft, Adobe, Corel, आदि) अपने सॉफ़्टवेयर का एक नया संस्करण विकसित करते हैं, वे इसे एक संस्करण संख्या प्रदान करते हैं। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 7 से पहले माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 6.0.1 और उससे पहले वर्ड 6.0 था। सॉफ़्टवेयर में जितने बड़े विकास होते हैं, संस्करण संख्या उतनी ही बड़ी होती है। आम तौर पर एक बड़े परिवर्तन के परिणामस्वरूप पूर्ण संख्या का उन्नयन होगा; एक छोटे से परिवर्तन के परिणामस्वरूप दशमलव स्थान का दसवां भाग हो सकता है।
हार्डवेयर वे घटक या भौतिक टुकड़े (चीजें जिन्हें आप छू सकते हैं) हैं जो कंप्यूटर बनाते हैं। कंप्यूटर के विभिन्न टुकड़े हार्डवेयर हैं मॉनिटर, स्पीकर, माउस, सीडीरॉम, फ्लॉपी ड्राइव, हार्ड ड्राइव, कीबोर्ड, सीपीयू, रैम, प्रोसेसर, आदि। प्रत्येक टुकड़ा कंप्यूटर के संचालन में एक भूमिका निभाता है।
DIFFERENT
PARTS OF A COMPUTER AND THEIR USES / कंप्यूटर के विभिन्न भाग और उनके उपयोग
The standard computer consists of a monitor, a keyboard, a mouse and the system unit. One can attach accessories such as printers and scanners by means of ports. Increasingly in the workplace, computers are connected to printers and other computers by means of a network.
मानक कंप्यूटर में एक मॉनिटर, एक कीबोर्ड, एक माउस और सिस्टम यूनिट होता है। बंदरगाहों के माध्यम से प्रिंटर और स्कैनर जैसे सहायक उपकरण संलग्न कर सकते हैं। कार्यस्थल में तेजी से, कंप्यूटर एक नेटवर्क के माध्यम से प्रिंटर और अन्य कंप्यूटरों से जुड़े हुए हैं।
The
monitor / मॉनिटर
This
is the Visual Display Unit (VDU). There are
various technologies for the display
unit, cathode ray tube (CRT) or Liquid Crystal Display (LCD) or electro luminescent
screens or the projector. The monitor or screen displays your work. Facing it down
reduces reflected glare from room
lights. This reflection may affect your sight. Monitors
come in different sizes. The (most important) size of the monitor is measured diagonally on the
screen (in inches). Based on this, the monitors range in sizes of 12", 14", 15", 17", 19",
21", 29",etc.Monitors are also characterized by the flatness of their screen. The flatter and the wider screens are usually the better.
यह विजुअल डिस्प्ले यूनिट (VDU) है। डिस्प्ले यूनिट, कैथोड रे ट्यूब (सीआरटी) या लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले (एलसीडी) या इलेक्ट्रो ल्यूमिनसेंट स्क्रीन या प्रोजेक्टर के लिए विभिन्न प्रौद्योगिकियां हैं। मॉनिटर या स्क्रीन आपके काम को प्रदर्शित करता है। इसका सामना करने से कमरे की रोशनी से परावर्तित चमक कम हो जाती है। यह प्रतिबिंब आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकता है। मॉनिटर विभिन्न आकारों में आते हैं। मॉनिटर का (सबसे महत्वपूर्ण) आकार स्क्रीन पर तिरछे (इंच में) मापा जाता है। इसके आधार पर, मॉनीटर 12", 14", 15", 17", 19", 21", 29", आदि के आकार में होते हैं।
मॉनिटर्स को उनकी स्क्रीन की समतलता की विशेषता भी होती है। चापलूसी और व्यापक स्क्रीन आमतौर पर बेहतर होती हैं।
The system box or computer console / सिस्टम बॉक्स या कंप्यूटर कंसोल
The
system box is where all the
computations that the computer performs
take place. Inside are the CPU processor, the motherboard, the hard disk, any network or sound cards, memory chips
(RAM), printer ports (at the back) and the drive bays for floppy disks, Zip
disks or CDs. Outside the casings are
the power buttons (ON/OFF and Restart) with some additional facilities like the
casing USB ports, Webcams etc
सिस्टम बॉक्स वह जगह है जहाँ कंप्यूटर द्वारा की जाने वाली सभी गणनाएँ होती हैं। अंदर सीपीयू प्रोसेसर, मदरबोर्ड, हार्ड डिस्क, कोई भी नेटवर्क या साउंड कार्ड, मेमोरी चिप्स (रैम), प्रिंटर पोर्ट (पीछे की तरफ) और फ्लॉपी डिस्क, ज़िप डिस्क या सीडी के लिए ड्राइव बे हैं। केसिंग के बाहर कुछ अतिरिक्त सुविधाओं जैसे केसिंग यूएसबी पोर्ट, वेबकैम आदि के साथ पावर बटन (ऑन/ऑफ और रीस्टार्ट) हैं।
The keyboard (Pressing)
This is the basic input device. It is one of the ways you can tell the computer what to do. It consists of the standard typewriter keys as well as a numeric keypad and function keys. You can use it to give the computer commands, name folders and files, and type text in word processing documents. The keyboard is made of three main categories of keys with each used for a different purpose.
यह बेसिक इनपुट डिवाइस है। यह उन तरीकों में से एक है जिससे आप कंप्यूटर को बता सकते हैं कि क्या करना है। इसमें मानक टाइपराइटर कुंजियों के साथ-साथ एक संख्यात्मक कीपैड और फ़ंक्शन कुंजियाँ होती हैं। आप इसका उपयोग कंप्यूटर को कमांड देने, फोल्डर और फाइलों को नाम देने और वर्ड प्रोसेसिंग दस्तावेजों में टेक्स्ट टाइप करने के लिए कर सकते हैं। कीबोर्ड तीन मुख्य श्रेणियों की कुंजियों से बना होता है, जिनमें से प्रत्येक का उपयोग एक अलग उद्देश्य के लिए किया जाता है।
i.
Character Keys: These comprise of letters, numbers and the
symbols. They are used to
insert/display readable characters on the screen which is equivalent to the keystroke
pressed.
Letters a, b, c, d, e, f, g, h, i, j,
k, l, m, n, o, p, q, r, s, t, v, w, x, y, z
Numbers 0, 1, 2, 3, 4, 5,
6, 7, 8,9
Symbols
Accent |
` |
Dash/Minus |
- |
Equal |
= |
Opening Square Bracket |
[ |
Closing Square Bracket |
] |
Backslash |
\ |
Semi-Colon |
; |
Single-Quote |
' |
Pipe |
| |
Greater than |
> |
Less than |
< |
Comma |
, |
Period |
. |
Forward Slash |
/ |
Question mark |
? |
Tilde |
~ |
Exclamation Mark |
! |
At |
@ |
Pound |
# |
Dollar |
$ |
Dollar |
$ |
Percent |
% |
Caret |
^ |
Ampersand |
& |
Asterisk |
* |
Asterisk |
* |
Opening Parenthesis |
( |
Closing Parenthesis |
) |
Underscore |
_ |
Plus |
+ |
Opening Curly Bracket |
{ |
Closing Curly Bracket |
} |
Colon |
: |
|
|
|
|
i.
Action Keys: These are not used to type anything, instead they cause an action.
Escape, Tab, Caps Lock, Shift, Control, Alt, Backspace, Enter, Windows, Win
Menu, Print Screen, Scroll Lock, Pause Break, Number
Lock, Insert, Home, Page Up,
Delete, End, Page Down, Power, Sleep, Wake
up, Up Arrow, Left Arrow, Right Arrow,
Down Arrow, and Spacebar.
ii. Application-Dependant Keys: These are called
function keys. They are F1, F2, F3, F4, F5, F6, F7, F8, F9, F10,
F11, and F12. Although the F1 key is usually used to get help while working
in Microsoft Windows, the use of the other keys varies from one application to another. Eventually, the application
you use will give you instructions on what to do and how to use the function
keys.
मैं। क्रिया कुंजियाँ: इनका उपयोग कुछ भी टाइप करने के लिए नहीं किया जाता है, बल्कि वे एक क्रिया का कारण बनते हैं। एस्केप, टैब, कैप्स लॉक, शिफ्ट, कंट्रोल, ऑल्ट, बैकस्पेस, एंटर, विंडोज, विन मेन्यू, प्रिंट स्क्रीन, स्क्रॉल लॉक, पॉज ब्रेक, नंबर लॉक, इंसर्ट, होम, पेज अप, डिलीट, एंड, पेज डाउन, पावर, स्लीप, वेक अप, अप एरो, लेफ्ट एरो, राइट एरो, डाउन एरो और स्पेसबार।
ii. अनुप्रयोग-निर्भर कुंजियाँ: इन्हें फ़ंक्शन कुंजियाँ कहा जाता है। वे F1, F2, F3, F4, F5, F6, F7, F8, F9, F10, F11 और F12 हैं। हालाँकि Microsoft Windows में काम करते समय F1 कुंजी का उपयोग आमतौर पर सहायता प्राप्त करने के लिए किया जाता है, अन्य कुंजियों का उपयोग एक एप्लिकेशन से दूसरे एप्लिकेशन में भिन्न होता है। आखिरकार, आपके द्वारा उपयोग किया जाने वाला एप्लिकेशन आपको निर्देश देगा कि क्या करना है और फ़ंक्शन कुंजियों का उपयोग कैसे करना है।
Key Combinations
Some keys can be combined to produce uppercase letters or to access the upper symbols of some keys (i.e. the Shift and Control keys). Keys are also combined for many other reasons. In some situations, you have to press keys simultaneously, which means that you may be expected to press two or more keys at the same time, or almost at the same time. In some other situations, you may have to press and release one key, followed by another.
कुछ कुंजियों को अपरकेस अक्षरों का निर्माण करने के लिए या कुछ कुंजियों के ऊपरी प्रतीकों तक पहुँचने के लिए जोड़ा जा सकता है (अर्थात शिफ्ट और नियंत्रण कुंजियाँ)। चाबियों को कई अन्य कारणों से भी जोड़ा जाता है। कुछ स्थितियों में, आपको एक साथ कुंजियाँ दबानी पड़ती हैं, जिसका अर्थ है कि आपसे एक ही समय में या लगभग एक ही समय में दो या दो से अधिक कुंजियाँ दबाने की अपेक्षा की जा सकती है। कुछ अन्य स्थितियों में, आपको एक कुंजी दबाकर छोड़नी पड़ सकती है, उसके बाद दूसरी।
Shortcuts
A shortcut is a quick action you ask a program to perform when you press one particular key or a combination of keys. Some shortcuts are universal or almost, that is, the computer responds regardless of what application is running. Some other shortcuts depend on what you have on your screen. Some shortcuts are already known to the computer (as part of the operating system). Most other shortcuts are set by the programmer of the particular application you are using. Yet some applications allow you to create your own shortcuts. Some shortcuts are readily obvious and can be seen from the main menu of the application. Some other shortcuts are either part of Microsoft Windows (and can be applied in your program) or are not easily displayed, you might have to search the Help documentation of the program you are using.
शॉर्टकट एक त्वरित क्रिया है जिसे आप प्रोग्राम को करने के लिए कहते हैं जब आप एक विशेष कुंजी या कुंजियों के संयोजन को दबाते हैं। कुछ शॉर्टकट सार्वभौमिक या लगभग होते हैं, अर्थात, कोई भी एप्लिकेशन चल रहा है, कंप्यूटर प्रतिक्रिया करता है। कुछ अन्य शॉर्टकट इस बात पर निर्भर करते हैं कि आपकी स्क्रीन पर क्या है। कुछ शॉर्टकट पहले से ही कंप्यूटर (ऑपरेटिंग सिस्टम के हिस्से के रूप में) के लिए जाने जाते हैं। अधिकांश अन्य शॉर्टकट आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे विशेष एप्लिकेशन के प्रोग्रामर द्वारा निर्धारित किए जाते हैं। फिर भी कुछ एप्लिकेशन आपको अपने स्वयं के शॉर्टकट बनाने की अनुमति देते हैं। कुछ शॉर्टकट आसानी से स्पष्ट होते हैं और एप्लिकेशन के मुख्य मेनू से देखे जा सकते हैं। कुछ अन्य शॉर्टकट या तो माइक्रोसॉफ्ट विंडोज का हिस्सा हैं (और आपके प्रोग्राम में लागू किए जा सकते हैं) या आसानी से प्रदर्शित नहीं होते हैं, आपको उस प्रोग्राम के हेल्प डॉक्यूमेंटेशन को खोजना पड़ सकता है जिसका आप उपयोग कर रहे हैं।
No comments:
Post a Comment